Top Current Affairs of the day: 10 December 2019

1-दक्षिण अफ्रीका के ज़ोज़िबिनी टुन्ज़ी को मिस यूनिवर्स 2019 के फाइनल में रखा गया है जो अटलांटा, जॉर्जिया, अमेरिका में आयोजित किया गया था।

2-सतनाम सिंह भामरा, 2015 में एनबीए समूह में शामिल होने वाले प्रमुख भारतीय खिलाड़ी को एक महीने पहले एक सिंपलॉन टेस्ट में बमबारी के बाद नेशनल एंटी डोपिंग एजेंसी द्वारा अस्थायी रूप से निलंबित कर दिया गया था।

3-डॉकलेस बाइक रेंटल स्टार्टअप फ़्लाय ने चेन्नई मेट्रो रेल के साथ स्टेशनों पर ई-बाइक रेंटल व्यवस्थापन की पेशकश करने के लिए सहयोग किया है।

4-दिल्ली सरकार ने कक्षा 6 से 8 के लिए शैक्षिक योजना में बी आर अंबेडकर के जीवन और कार्यों पर एक पुस्तिका प्रस्तुत की।

5-पूर्व विश्व नंबर एक कैरोलीन वोजनियाकी ऑस्ट्रेलियाई ओपन 2020 के बाद इस्तीफा दे देगी।

पंजाब के सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह द्वारा MSMEs और व्यापार उद्यम को बढ़ाने के लिए 6-A for 100 करोड़ के स्टार्टअप वित्त की घोषणा की गई थी।

7-हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने गुड़गांव के आक्रामक एकीकृत कमान और नियंत्रण केंद्र (ICCC) की शुरुआत की।

8-कर्नाटक में, मानव पुस्तकालय, एक विचार जो लोगों के साथ पुस्तकों को दबाने के लिए दिखता है, मैसूरु के महलों के शहर में आयोजित किया गया था।

9-ओडिशा के पूर्व मंत्री भगबत प्रसाद मोहंती का निधन। वह 93 वर्ष के थे।

10-अमेरिका के 21 वर्षीय रैपर जेरद एंथोनी हिगिंस, जिसे जूस राइट के रूप में विशेषज्ञ के रूप में संदर्भित किया जाता है, ने बाल्टी को लात मारी।

जलवायु परिवर्तन प्रदर्शन सूचकांक में भारत नौवें स्थान पर रहा

यह भारत के कार्बन उत्सर्जन को पुनः प्राप्त करने के लिए किए गए प्रयासों का परिणाम है। फिर, अमेरिका सिर्फ इसलिए सबसे भयानक प्रदर्शन करने वाले देशों में शामिल हो गया है। ऑस्ट्रेलिया और सऊदी अरब, जो अभी तक कोयला व्यवसायों के आधार पर अपनी अर्थव्यवस्था चला रहे हैं, इसी तरह उच्च कार्बन निर्वहन वाले राष्ट्रों के बीच हैं।

भारत इस सूची में नौवें स्थान पर है। स्वीडन चौथे स्थान पर है और डेनमार्क इस रिकॉर्ड में पांचवें स्थान पर है। चीन ने फाइल में अपनी स्थिति को 30 वें स्थान पर सुधार दिया है। ये रैंकिंग चौदह सिद्धांतों पर आधारित हैं, जिन्हें चार वर्गीकरणों में विभाजित किया गया है।

संसद द्वारा शस्त्र सुधार विधेयक 2019 का समर्थन, अवैध हथियार बनाने और रखने के लिए जीवन को हिरासत में लिया जाएगा

यह विधेयक 09 दिसंबर 2019 को लोकसभा द्वारा पारित किया गया था। संसद ने अवैध हथियारों के संयोजन पर एक आजीवन कारावास की व्यवस्था का समर्थन किया है। गृह राज्य मंत्री किशन रेड्डी ने विधेयक पर संवाद का जवाब देते हुए कहा कि 1959 के अधिनियम में कई अनियमितताएं थीं और इस विधेयक के माध्यम से उन्हें हराया जा रहा है।

इस विधेयक में अवैध हथियार बेचने वाले और छींटाकशी करने वाले डीलरों के लिए उम्रकैद की सजा है। विधेयक में 03 वर्ष से 05 वर्ष तक के परमिट शस्त्रों के रिचार्जिंग समय के निर्माण की व्यवस्था की गई है।

इसरो ने एक बार फिर इतिहास रच दिया, RISAT-2BR1 उपग्रह को प्रक्षेपित किया

यह उपग्रह भारतीय सीमा की सुरक्षा के लिए महत्वपूर्ण है। इसलिए, इसे अतिरिक्त रूप से भारत का ज्ञान उपग्रह कहा जा रहा है। अंतरिक्ष में पहले की तरह भारत की टोह लेने की गुणवत्ता का निर्माण होगा। इसरो ने कहा कि RISAT-2 BR1 रणनीतिक पांच साल का जीवन।

यह उपग्रह तब काम करना शुरू करेगा जब इसे इसके घेरे में स्थापित किया जाएगा और कुछ समय बाद इसे चित्र मिलना शुरू हो जाएंगे। यह उपग्रह लगभग 100 किलोमीटर की रेंज की तस्वीरें भेजेगा। यह असामान्य रूप से फ्रिंज के ऊपर से प्रवेश बनाए रखने के लिए किया गया है।

भारत का शानदार ट्वीट 2019: लोकसभा के फैसलों में जीत के बाद इस साल पीएम मोदी का ट्वीट देश का 'शानदार ट्वीट'

हेड एडमिनिस्ट्रेटर नरेंद्र मोदी के ट्वीट को भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की सामान्य राजनीतिक दौड़ 2019 में असाधारण उपलब्धि के लिए किया गया था, जो कि वर्ष 2019 का सबसे अधिक रीट्वीट और आनंदित ट्वीट था।

तमिल मीडिया आउटलेट ट्विटर की रूपरेखा को बनाए रखता है। मनोरंजन क्षेत्र में अपनी फिल्म 'बिजिल' के नोटिस को साझा करते हुए मनोरंजन विजय द्वारा किया गया ट्वीट सबसे अधिक रीट्वीट किया जाने वाला ट्वीट बन गया है।