REET 2020 | Syllabus 2020 pdf (Level 1, 2) New Exam Pattern in Hindi

REET Syllabus 2020 - Rajasthan Eligibility Test For Teacher Level 1, 2 exams are conducted by the Board of Secondary Education, Rajasthan. The candidates are demanding REET 2020 new syllabus for primary and secondary level teachers, which we have disclosed on this page. With the help of the exam pattern, candidates know which type of marking and questions will be asked in the exam. The examination department has been provided with the REET Level 2 Syllabus 2020 on the official website rajeduboard.rajasthan.gov.in. We have provided a direct link on this page to download the syllabus with the latest exam pattern.

REET Level 1, 2 Syllabus 2020

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड राज्य में शिक्षकों की राजस्थान पात्रता परीक्षा का आयोजन करेगा। वे उम्मीदवार जो REET 2020 परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं, उन्हें प्रश्न पत्रों के कठिनाई स्तर को जानने के लिए REET Syllabus के बारे में जानना होगा। परीक्षा में दो भाग हैं 1 और स्तर 2। प्राथमिक शिक्षक स्तर 1 (कक्षा 1 से 5) और माध्यमिक शिक्षक स्तर 2 (कक्षा 6 से 8 वीं) है। इसलिए हमने राजस्थान REET परीक्षा का सिलेबस 2020 को 1 और लेवल 2 के लिए एक पेज पर उपलब्ध कराया है। विषय और विषयवार पेपर के बारे में जानने के लिए उम्मीदवारों को आरईईटी परीक्षा के पाठ्यक्रम को जानना चाहिए। प्रश्न पत्र का स्तर माध्यमिक स्तर होगा इसलिए उम्मीदवार परीक्षा के संबंध में तैयारी करने के लिए सर्वश्रेष्ठ पुस्तकें खरीदते हैं। वे सभी उम्मीदवार जो शिक्षक बनना चाहते हैं और प्रवेश परीक्षा के लिए उपस्थित होंगे, उन्हें नीचे दिए गए REET स्तर 1, 2 सिलेबस 2020 को डाउनलोड करना होगा।

तृतीय श्रेणी शिक्षक (REET recruitment) परीक्षा 2 अगस्त से, ऑनलाइन आवेदन जल्द मांगा जाएगा। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने मंगलवार (24.12.2019) को 31000 पदों की घोषणा की है। 

Rajasthan REET Recruitment 2020
State Education Minister Govind Singh Dotasara, tweeted to assure the students who were seeking to extend the date of the school lecturer exam, that it would be announced to hold the REET exam before the next session, for which candidates Should start preparing well now. This indicates that the REET recruitment notification 2020 will be released soon. On this web, we bring all the latest news on the REET exam so that stay updated with us.

BSER ने एक विज्ञापन जारी किया है जिसमें कहा गया है कि आरईईटी (शिक्षकों के लिए भर्ती की पात्रता परीक्षा) परीक्षा 2 अगस्त 2020 को आयोजित की जाएगी। माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, राजस्थान के अनुसार, परीक्षा की अंतिम तिथि को परीक्षा के लिए अद्यतन कर दिया गया है। नीचे विवरण।


इस परीक्षा को भविष्य में आने वाली शिक्षक भर्ती के लिए प्रवेश द्वार माना जा सकता है। तृतीय श्रेणी शिक्षकों के लिए लगभग 31000 रिक्तियां इस परीक्षा में उत्तीर्ण होने वाले उम्मीदवारों की प्रतीक्षा कर रही हैं। शिक्षण क्षेत्र में भविष्य में नौकरी पाने के इच्छुक गंभीर उम्मीदवार इस फॉर्म के लिए आवेदन कर सकते हैं। परीक्षा के बारे में खबर हमारी वेबसाइट पर दी गई है और आप बीएसईआर की आधिकारिक वेबसाइट पर भी जा सकते हैं। छात्र जनवरी 2020 से REET 2020 आवेदन पत्र के लिए आधिकारिक वेबसाइट- www.education.rajasthan.gov.in पर भी आवेदन कर सकते हैं।

REET Application Form 2020 Details:

This exam is a pre-exam for 35000+ (expected) teacher vacancies of the future. This exam is to be conducted by BSER. This exam can provide you a ticket for future vacancies for the next 3 years.

Name of Examination Organizing Body: Board of Secondary Education, Rajasthan.

Post Name: Third Grade Teacher Post.


Number of posts: 31000 (required)


Examination NameRajasthan Eligibility Examination for Teachers (REET)
Conducting DepartmentBoard of Secondary Education, Rajasthan (BSER or RBSE)
Purpose of ExamCheck eligibility for recruitment of third-grade teacher
Designation3rd Grade Teacher
Total VacanciesUpdating Soon
REET Notification DateJanuary 2020 (Expected)
Official Siterajeduboard.rajasthan.gov.in
Emailreetbser@gmail.com

Educational Qualifications For REET 2020 


योग्यता के स्तर अलग-अलग स्तरों के लिए अलग-अलग हैं यह इस बात पर निर्भर करता है कि किस स्तर पर आवेदन करना चाहते हैं। विभिन्न स्तरों के लिए अलग-अलग मानदंड हैं:

प्राथमिक स्तर (कक्षा 1-5 स्तर -1 के लिए) मानदंड: यदि हम प्राथमिक स्तर के बारे में बात करते हैं तो आवेदक के पास होना चाहिए

वरिष्ठ माध्यमिक (या इसके समकक्ष) कम से कम 50% अंकों के साथ और प्रारंभिक शिक्षा में 2 वर्षीय डिप्लोमा के अंतिम वर्ष में उत्तीर्ण या उत्तीर्ण।

या

वरिष्ठ माध्यमिक (या इसके समकक्ष) कम से कम 45% अंकों के साथ और एनसीटीई के अनुसार प्राथमिक शिक्षा में 2 वर्षीय डिप्लोमा के अंतिम वर्ष में उत्तीर्ण या उत्तीर्ण।

या

वरिष्ठ माध्यमिक (या इसके समकक्ष) कम से कम 50% अंकों के साथ और 4 साल के बैचलर ऑफ एलीमेंट्री एजुकेशन (B.EI.Ed) के अंतिम वर्ष में उत्तीर्ण या उत्तीर्ण।

या

सीनियर सेकेंडरी (या इसके समकक्ष) कम से कम 50% अंकों के साथ और 2 साल के डिप्लोमा इन एजुकेशन (विशेष शिक्षा) के अंतिम वर्ष में उत्तीर्ण या उत्तीर्ण।

या

प्रारंभिक शिक्षा में दो वर्षीय डिप्लोमा के अंतिम वर्ष में स्नातक और उत्तीर्ण या उत्तीर्ण

माध्यमिक स्तर कक्षा 6-8 स्तर -2 के लिए: माध्यमिक स्तर के आवेदक के पास होना चाहिए

स्नातक और उत्तीर्ण या प्रारंभिक शिक्षा में 2-वर्षीय डिप्लोमा के फाइनल में प्रवेश

या

कम से कम 50% अंकों के साथ स्नातक और 1 वर्ष बी.एड उत्तीर्ण या 2 वर्ष स्नातक शिक्षा के अंतिम वर्ष में।

या

NCTE के अनुसार कम से कम 45% अंकों के साथ स्नातक और 2 वर्षीय बैचलर इन एजुकेशन के अंतिम वर्ष में बी.एड उत्तीर्ण या उपस्थित होना।

या


कम से कम 50% अंकों के साथ सीनियर सेकेंडरी और 4 साल के अंतिम वर्ष में उत्तीर्ण या प्रकट होना, प्राथमिक शिक्षा में स्नातक

REET exam pattern

स्तर 1 और स्तर 2 परीक्षा के लिए REET 2020 परीक्षा पैटर्न एक दूसरे से अलग है। लेकिन दोनों परीक्षाओं के समान अंक हमने नीचे शामिल किए हैं। आप पेपर हल करने की दक्षता स्तर में सुधार करने के लिए पिछले वर्ष के प्रश्न पत्र और मॉडल पेपर का फॉर्म भी डाउनलोड कर सकते हैं।

प्रश्न पत्र वस्तुनिष्ठ प्रकार और द्विभाषी होगा (हिंदी और अंग्रेजी)
परीक्षा में प्रश्न का स्तर माध्यमिक कक्षा है
प्रत्येक प्रश्न के बराबर अंक होते हैं, इसलिए कुल 150 अंक होते हैं
पेपर 1 और 2 परीक्षा का समय अवधि 2.30 घना है
REET सर्टिफिकेट की वैधता 3 साल है।

Level 1 Exam Pattern


SubjectNumber of QuestionsTotal Marks
Language – I (Hindi, Sindhi, Sanskrit, English, Urdu, Punjabi, & Gujarati)3030
Language – II (Hindi, English, Sanskrit, Urdu, Sindhi, Punjabi, & Gujarati)3030
Mathematics3030
Child Development & Pedagogy3030
Environmental Studies3030
Total150 Questions150

REET Level 2 Exam Pattern


SubjectNumber of QuestionsTotal Marks
Mathematics & Science (for Maths & Science Teachers) Or Social Science (for Social Science Teachers)6060
Child Development and Pedagogy3030
Language – I (Hindi, English, Sanskrit, Urdu, Sindhi, Punjabi, & Gujarati)3030
Language – II (Hindi, English, Urdu, Sindhi, Sanskrit, Punjabi, & Gujarati)3030
Total150 Questions150

REET 2020 Syllabus Level 1 and Level 2 in Hindi

परीक्षा बोर्ड ने आधिकारिक वेबसाइट पर लेवल 1 और लेवल 2 परीक्षा के सिलेबस प्रदान किए। उम्मीदवार पहले सोचते हैं कि क्या आपको पता नहीं है कि आधिकारिक पाठ्यक्रम एक दरार परीक्षा नहीं हो सकता है। हमने इस पृष्ठ पर पूर्ण विषय और विषय वार REET 2020 सिलेबस लेवल 1 परीक्षा पर चर्चा की है। सिलेबस और प्रत्येक परीक्षा सभी उम्मीदवारों के लिए महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। जो उम्मीदवार  REET परीक्षा में चुने जाएंगे वे मेरिट सूची के आधार पर 3 ग्रेड शिक्षक पर भर्ती करेंगे।

REET Primary Teacher (Level 1) Syllabus

REET Syllabus 2020



Subject NameDownload Link
Language – IClick
Language – IIClick
MathematicsClick
Child Development & PedagogyClick
Environmental StudiesClick

REET Secondary Teacher (Level 2) Syllabus

REET Secondary Teacher (Level 2) Syllabus


Subject NameDownload Link
Mathematics & Science Social ScienceClick Here
Social StudiesClick Here
Language IClick Here
Language IIClick Here
Child Development and PedagogyClick Here


REET 2020 Application Form

REET राजस्थान में 3rd ग्रेड शिक्षक की भर्ती के लिए एक भर्ती सह पात्रता परीक्षा है। इस परीक्षा के तहत आवेदन करने के लिए आवेदकों को REET 2020 अधिसूचना के अनुसार आवेदन पत्र जमा करना होगा। इसके लिए, उम्मीदवारों को निर्धारित तिथियों पर बीएसईआर की प्रामाणिक प्रकाशन वेबसाइट पर आरईईटी 2020 ऑनलाइन आवेदन पत्र भरने की आवश्यकता है। ऑनलाइन फॉर्म भरने के निर्देश और फॉर्म वेबसाइट पर उपलब्ध होंगे। ऑनलाइन के अलावा किसी भी तरह से किए गए आवेदन स्वीकार नहीं किए जाएंगे। उम्मीदवार को आकांक्षी नाम, पिता का नाम, माता का नाम, परीक्षा का स्तर, मोबाइल नंबर और चालान या डेबिट कार्ड के माध्यम से परीक्षा शुल्क जमा करके बैंक / ऑनलाइन भुगतान का चयन करना होगा। उसके बाद, बैंक से शुल्क का सत्यापन करने के बाद, आवेदक परीक्षा के लिए आवेदन पूरा कर सकेंगे। इसलिए जहां भी बीएसईआर राजस्थान शिक्षक पात्रता परीक्षा अधिसूचना प्रकाशित करेगा, आगे की जानकारी यहां अपडेट की जाएगी, इसलिए बने रहें।


ActivityDates
REET 2020 Online Application Form BeginningJanuary 2020
Online Form closing dateFebruary 2020
Last Date of Fee DepositFebruary 2020
Date of ExaminationAnnounce Soon

REET 2020 application fee

एक इच्छुक व्यक्ति REET Level-I या Level-II परीक्षा या दोनों परीक्षा स्तर परीक्षाओं के लिए आवेदन कर सकता है। आवेदन फॉर्म शुल्क नीचे दिया जाएगा जो ऑनलाइन मोड के माध्यम से भुगतान किया जाना चाहिए


For only one exam whether REET Level I or Level IIRs. 550/-
For both Level I or Level II examsRs. 750/-

नोट: आवेदन शुल्क में परिवर्तन REET परीक्षा विनियमन के अधीन है। एक और बदलाव अधिसूचना के अनुसार अद्यतन करेगा।

Eligibility Criteria for REET 2020

ऑनलाइन आवेदन पत्र भरने के लिए, आवेदकों को REET परीक्षा के ग्रहणशील स्तर के लिए पात्र होना चाहिए। REET लेवल- I और II के लिए योग्यता अलग-अलग होगी। तो इससे पहले पढ़ें योग्यता और पात्रता मानदंड कारकों को ध्यान से पढ़ें। यदि आपने ऑनलाइन फॉर्म जमा किया है और बाद में आवश्यक मानदंडों को पूरा नहीं करते हैं, तो प्राधिकरण को आपका आवेदन रद्द करने का अधिकार है।

REET Level – 1 (Class I to V) Educational Qualification Criteria

The minimum educational qualifications for REET 2020 Level-1 exam is following –

Senior Secondary passed with at least 50% marks.
And
Appearing in last year or passed 2–year D.El.Ed.
Or
Appearing in last year or passed 2–year D.El.Ed accordance with the NCTE.
Or
Appearing in last year or passed 4–year B.El.Ed.
Or
Appearing in last year or passed 2–year D.Ed (Special Education).
Graduation and passed or appearing in last year of two years D.ED

 REET Level-2 (Class VI to VII) Educational Qualification Criteria


Graduation and passed or appearing in final of 2-year D.El.Ed
Graduation with minimum 50% marks and passed 1-year B.Ed or appearing in last year of 2–year B.Ed.
Graduation with minimum 45% marks and passed 1-year B.Ed or appearing in last year of 2-year B.Ed, in accordance with the NCTE
Passed Senior Secondary with minimum 50% marks
And
Passed or appearing in last year of 4-year B.El.Ed.
Or
Passed or appearing in last final year of 4–year B.A/B.Sc.Ed or B.A.Ed./B.Sc.Ed
Graduation with minimum 50% marks and appearing and in 1–year B.Ed. (Special Education)

 REET qualifying marks/passing marks



REET क्वालिफाइंग मार्क्स वे न्यूनतम अंक हैं जो इस परीक्षा को पास करने के लिए आवश्यक हैं। यह सामान्य, ओबीसी, एससी, एसटी और अन्य श्रेणी के उम्मीदवारों के अनुसार श्रेणियों के अनुसार भिन्न हो सकती है। आरईईटी न्यूनतम उत्तीर्ण अंक का पालन करने पर एक नजर -

राजस्थान शिक्षक पात्रता परीक्षा उत्तीर्ण करने के लिए कम से कम 60% उत्तीर्ण होना अनिवार्य है। राज्य सरकार के राजपत्र संख्या (डीईई / योजना / 2011 दिनांक 29.08.2012) के अनुसार, अनुसूचित क्षेत्र के अनुसूचित जनजाति (एसटी) श्रेणी के उम्मीदवारों को न्यूनतम उत्तीर्ण अंकों के रूप में 36% सुरक्षित करने की आवश्यकता है।