Indian Merchant Navy Job

मर्चेंट नेवी में जाने का हर किसी का सपना होता है। 

(marchent navy m join hone ke baad kbhi bhi nikal sakte h kya job se)

तथ्य: कंपनियों के लिए सेलिंग एक स्थायी काम नहीं है - नौकरी या तो निश्चित अनुबंधों में या साल-दर-साल आधार पर होती है।

जब हम छात्रों से पूछते हैं, जो व्यापारी नौसेना में शामिल होने वाले हैं, तो इस कैरियर को लेने के पीछे उनका मुख्य उद्देश्य है, हमें केवल नीचे दिए गए उत्तर मिलते हैं:

"क्योंकि मैं स्मार्ट वर्दी पहनना चाहता हूं और दुनिया की यात्रा करना चाहता हूं"

"मर्चेंट मेरिनर्स को बहुत सम्मान मिलता है और इसलिए मैं यह करियर बनाना चाहता हूं"

"मैं चाहता हूं कि मैं और मेरा परिवार दुनिया भर में घूमें।"

"मैं जल्दी से अमीर बनना चाहता हूं"

मर्चेंट नेवी करियर के बारे में हमसे पूछे जाने वाले सबसे सामान्य प्रश्नों को ध्यान में रखते हुए, हमने उन प्रसिद्ध मिथकों और गलत सूचनाओं को सूचीबद्ध किया है, जो उन लोगों में प्रमुख हैं, जो मर्चेंट नेवी में करियर की उम्मीद कर रहे हैं।

1. सेलिंग एक परमानेंट जॉब है
 अधिकांश शिपिंग कंपनियां, अधिक सटीक होने के लिए लगभग 70% अनुबंध के आधार पर अपने जहाजों का प्रबंधन करती हैं। यहां तक ​​कि बाकी 30% कंपनियों को अपने अनुबंधों में स्थायी रोजगार पर कोई रोक नहीं है; बल्कि वे साल-दर-साल ठेके पर जहाज चलाते हैं।

निश्चित अनुबंधों के तहत, आप "X" महीनों (कंपनी की नीति के आधार पर) के लिए अनुबंध पर हस्ताक्षर करने के बाद जहाजों पर जाते हैं। एक बार “X” की अवधि समाप्त हो जाने के बाद, कंपनी आपको दूसरी नौकरी / अनुबंध प्रदान करने के लिए उत्तरदायी नहीं है। आपको केवल "X" काम की अवधि के लिए भुगतान किया जाता है और आपका अनुबंध समाप्त होने के बाद आपको एक नई कंपनी की तलाश करने की आवश्यकता हो सकती है।

वर्ष के अनुबंध में, कंपनी आपको “X” महीने के लिए और “Y” महीने की छूट प्रदान करेगी। इसका मतलब है कि आप किसी भी कंपनी के जहाज पर "X" महीनों के लिए सेवा करते हैं, उसके बाद "Y" महीने की छुट्टी होती है। आपको "एक्स" और "वाई" दोनों अवधि के दौरान भुगतान मिलेगा; हालांकि वेतन आमतौर पर तय अनुबंधों में दिए गए से कम होगा। तकनीकी रूप से, लगभग सभी शिपिंग कंपनियां कम या ज्यादा समान वेतन देती हैं, चाहे अनुबंध के प्रकार के बावजूद, ऑन और ऑफ़ पीरियड पर एक ही राशि का वितरण करती है।

2. जैसा कि "विज्ञापन" में देखते है, मैं केवल कुछ महीनों में लाखो कमाऊंगा
हममें से सभी ने समुद्री अकादमियों के विज्ञापनों को देखा है जो समुद्र में पैसा कमाने वालों की कमाई को बढ़ाते हैं। पिछले कुछ वर्षों में, व्यापारी नौसेना परीक्षा संरचना से लेकर आंतरिक कंपनी प्रचार तक के क्षेत्रों में भारी बदलाव से गुज़री है। सभी प्रतिष्ठित शिपिंग कंपनियों के पास अब "प्रमोशन मैट्रिक्स" है जिसे अगले प्रचार के लिए नौकायन के न्यूनतम समय की आवश्यकता होती है। आज, STCW परीक्षाओं को भी क्लियर करना मुश्किल हो गया है। उच्चतम वेतन अर्जित करने के लिए, आपको सबसे अधिक स्थिति में रहना होगा और इसके लिए कम से कम 7-10 वर्षों की आवश्यकता होगी।

इसके अलावा, एक प्रकार का वेतन एक कंपनी पर बहुत निर्भर करता है और जहाजों के प्रकार पर निर्भर करता है। किसी भी अन्य क्षेत्र की तरह, मर्चेंट नेवी में भी हर पेशेवर को एक सुंदर वेतन पाने के लिए योग्य बनने के लिए अनुभव और रैंक में वृद्धि हासिल करनी होती है। अगर आपको लगता है कि आप नौकायन शुरू करते ही हजारों डॉलर कमा लेंगे, तो आप बहुत गलत हैं।

तथ्य: आपको शुरुआती वर्षों में बड़ा पैसा नहीं मिलता है; अच्छे वेतन पैकेज तक पहुंचने में कम से कम 3-4 साल लगेंगे, और शीर्ष प्रबंधन तक पहुंचने और उच्चतम वेतन खींचने में 7-10 साल लगेंगे।

3. वे कहते हैं कि 100% प्लेसमेंट, मुझे निश्चित रूप से नौकरी मिलेगी
तथ्य यह है कि आज के शिपिंग उद्योग में, केवल कुछ शिपिंग कंपनियां, जो एक जहाज प्रबंधन फर्म का प्रबंधन करती हैं, पर भरोसा किया जा सकता है। एक निजी या यहां तक कि 100% प्लेसमेंट का दावा करने वाले एक सरकारी संस्थान का वास्तव में मतलब है कि वे पाठ्यक्रम के सफल समापन पर "100% प्लेसमेंट सहायता" प्रदान करेंगे। शिपिंग क्षेत्र में नौकरियों के अवसरों की तीव्र कमी के आधार पर बहुत कुछ पता लगाया जा सकता है। कृपया ऐसे संस्थानों में शामिल होने से पहले "100% प्लेसमेंट" विज्ञापनों द्वारा मूर्ख मत बनो, समझदारी से काम लो और अपना शोध करो।

तथ्य: ज्यादातर संस्थान समुद्री पेशेवरों की कम मांग के कारण अच्छी प्लेसमेंट प्रदान करने के लिए संघर्ष कर रहे हैं, खासकर शुरुआती स्तर पर।